Monday, July 29, 2019

यकृत के सिरोसिस के लिए आयुर्वेदिक चिकित्सा

आयुर्वेद में, सिरोसिस ऑफ लिवर को यक्रित वृधि के रूप में जाना जाता है। जिगर मानव शरीर में सबसे बड़ा और सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है और जिगर की किसी भी बीमारी से गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। यकृत का सिरोसिस यकृत का एक पुराना, अपक्षयी रोग है जिसमें जिगर की कोशिकाओं का निरंतर विनाश और निशान होता है। जैसे ही जिगर की कोशिकाएं नष्ट हो जाती हैं, उन्हें निशान के ऊतकों द्वारा बदल दिया जाता है।


आयु और आयु के अनुसार लक्षण और लक्षण


जिगर के सिरोसिस का सबसे आम कारण शराब का अत्यधिक उपयोग है। यह शरीर में कई अंगों को नुकसान पहुंचाता है लेकिन यह लीवर के लिए सबसे हानिकारक है। एक दोषपूर्ण और अस्वास्थ्यकर आहार भी इस बीमारी के कारण का एक कारण है। हेपेटाइटिस बी, हेपेटाइटिस सी और हेपेटाइटिस डी, दवाओं, विषाक्त पदार्थों और संक्रमणों से भी यकृत के सिरोसिस होते हैं। जिगर का रंग लाल से पीले रंग में बदल जाता है और यह सिकुड़ भी जाता है। चयापचय की प्रक्रिया में बाधा आती है और इसके परिणामस्वरूप भूख और वजन कम हो जाता है। यह दस्त, पेट फूलना और पुरानी गैस्ट्रिटिस के बाद हो सकता है और साथ ही लीवर आईडी के क्षेत्र में दर्द का अनुभव हो सकता है। शरीर सूज जाता है। व्यक्ति को खांसी और सांस लेने में कठिनाई महसूस हो सकती है, जो यकृत के बढ़े हुए आकार के कारण होता है जो डायाफ्राम पर दबाव डालता है।

जिगर के सिरोसिस के लिए कुछ उत्कृष्ट आयुर्वेदिक उपचार हैं।


1. भृंगराज – यह लीवर के सिरोसिस के लिए सबसे अच्छा उपाय है। तना, फूल, जड़ और पत्तियों से निकाले गए रस का उपयोग सिरोसिस को ठीक करने के लिए किया जाता है। रस से भरा एक चाय चम्मच शहद के साथ मिलाया जाता है और शिशु सिरोसिस के मामले में दिया जाता है।

2. कटुकी – यह वयस्कों के लिए यकृत के सिरोसिस के लिए पसंद की दवा है। हरड़ की जड़ के चूर्ण का प्रयोग किया जाता है। एक चाय का चम्मच जड़ के चूर्ण में बराबर मात्रा में शहद के साथ मिलाकर दिन में तीन बार लेना चाहिए। कब्ज के मामले में खुराक को दोगुना तक बढ़ाया जा सकता है। खुराक के बाद एक कप गर्म पानी लेना चाहिए। कटु जिगर को अधिक पित्त का उत्पादन करने के लिए उत्तेजित करता है, ऊतकों को पुन: सक्रिय करता है और इसलिए यह फिर से काम करना शुरू कर देता है।

3. अरोग्यवर्धिनी वैटी – यह कातुकी और तांबे का एक यौगिक है और सिरोसिस के उपचार में बहुत उपयोगी है। 250 मिलीग्राम की दो गोलियां दिन में तीन बार गर्म पानी के साथ लेनी चाहिए। हालत की गंभीरता के आधार पर खुराक को एक दिन में चार गोलियों तक बढ़ाया जा सकता है।

4. त्रिफला, वसाका और काकामाक्षी कुछ अन्य दवाएं हैं जो जिगर के सिरोसिस के उपचार के लिए आयुर्वेद द्वारा अनुशंसित हैं।

आयुर्वेद द्वारा निर्धारित अन्य प्राकृतिक अवशेष


उपर्युक्त आयुर्वेदिक दवाओं के अलावा, कुछ घरेलू उपचार भी हैं जो यकृत के सिरोसिस के मामले में स्थिति को बेहतर बनाने में सहायक हैं। पपीते के बीज इस बीमारी को ठीक करने में मददगार होते हैं। पपीते के बीजों को पीसकर एक चाय के चम्मच नींबू के रस के साथ मिलाया जाना चाहिए और इसे रोजाना दो बार लेना चाहिए। यह यकृत के सिरोसिस के लिए एक उत्कृष्ट घरेलू उपाय है।

लीवर की विभिन्न स्थिति के लिए गाजर का रस और पालक का रस बेहद उपयोगी है। इसलिए, गाजर और पालक के रस का मिश्रण लिया जाना चाहिए जो यकृत की कार्यक्षमता को बढ़ाता है। अंजीर की पत्तियों का उपयोग लीवर के सिरोसिस के लिए एक लाभकारी उपाय के रूप में भी किया जाता है। अंजीर की पत्तियों को चीनी के साथ मैश किया जाता है और 200 मिलीलीटर पानी दिन में दो बार लिया जाना चाहिए।

मूली लीवर के सिरोसिस को ठीक करने में भी सहायक है। किसी भी रूप में मूली को आहार में शामिल किया जाना चाहिए। इसके अलावा मूली के पत्तों से बने रस और नरम तने का सेवन रोज सुबह खाली पेट किया जाना चाहिए।

एक चुटकी सेंधा नमक के साथ नीबू का रस लेना सबसे आसान और सबसे कुशल तरीका है जिससे लीवर की कार्यप्रणाली में सुधार होता है। एक चुटकी सेंधा नमक के साथ टमाटर का रस भी इस स्थिति के लिए एक अच्छा उपाय है।

डाइट और अन्य रजिस्टर


लीवर से संबंधित किसी भी बीमारी के इलाज में आहार सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है।

सभी वसायुक्त, तैलीय, तले हुए और मसालेदार पदार्थ और खाद्य पदार्थों को पचाने के लिए कठोर नहीं लेना चाहिए।

शराब पर सख्ती से रोक लगाई जानी चाहिए और चाय, कॉफी और तंबाकू से भी बचना चाहिए।

गाय का दूध या बकरी का दूध, गन्ने का रस दिया जाना चाहिए दही के ऊपर बटर मिल्क को प्राथमिकता देनी चाहिए। लहसुन को लिवर के सिरोसिस के लिए भी मददगार माना जाता है।

यदि पेट तरल पदार्थ के साथ जमा होता है, तो रोगी को आहार को नमक मुक्त बनाया जाना चाहिए।

कब्ज होने पर स्थिति बिगड़ जाती है और इसे हटा दिया जाना चाहिए।

ताजा फलों और सब्जियों को आहार में शामिल करना चाहिए। जिन सब्जियों का स्वाद कड़वा होता है जैसे करेला, ड्रमस्टिक।

भारी व्यायाम नहीं करना चाहिए और केवल धीमी गति से चलने की सलाह दी जाती है।

No comments:

Post a Comment