Friday, March 23, 2018

पपीते में है औषधीय गुण: जीवक आयुर्वेदा

1-पपीता में पपेन नामक पाचन एंजाइम उच्च मात्रा में होता है,जो पाचन प्रक्रिया को बढ़ाता है। आंतो के कार्यो को बढ़ाता है,कब्ज रोकने में मदद करता है।पपीते में फोलेट,बीटा कैरोटीन व विटामिन ई व सी,उच्च मात्रा में होने के कारण आंतो के कैंसर नहीं होते।

2-पपीते में एंटी आक्सीडेंट गुण होने के कारण उच्च कोलेस्ट्राल के स्तर को कम करता है। पपीता फाईबर का भी एक अच्छा स्रोत है।

3-पपीते में कैरोटीनायड और जैक्सेटीन होता है जो आपके आंखो की रैटीना को नुकसान से बचाता है।
पपीते में एंटी इंफ्लेमेटरी एंजाइम होते है,जो गठिया के दर्द को दूर करते है,पापेन व चयमोपपेन नामक दो प्रोटीन पाचन एंजाइम होते है व विटामिन ए ,सी,ई,व बीटा कैरोटीन की उच्च मात्रा सूजन कम करने में सहायक होती है।

4-पपीते को फेस पैक के रुप में प्रयोग किया जाता है,यह त्वचा के छिद्रो को खोलने एवं मुंहासे के इलाज व त्वचा के संक्रमण को रोकने मे मदद करता है। त्वचा से मृत कोशिकाओं को बाहर निकालता है व चमकदार बनाता है।

5-पपीते में एंटी आंक्सीडेंट विशेष रुप से लाइकोपीन,बीटा कैरोटीन व बीटा क्रिप्टोक्साथीन कैंसर के जोखीम को कम करने में सहायक है। इस कैंसर विरोधी फल में आइसोथियोसाइनेट्स नामक यौगिक शामिल है जो कारसिनोजेंस को खत्म करते है व ट्यूमर दबाने वाले प्रोटीन की कार्यशीलता को बढ़ाते है,ये कैंसर कोशिकाओं के विकास के साथ साथ उसके निर्माण को भी रोकते है।यह शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है।

6-पपीता पोटेशियम एक अच्छा स्रोत है। उच्च रक्तचाप के मरीज के लिये बहुत लाभकारी है।

अपने स्वास्थ्य सम्बन्धी निःशुल्क परामर्श के लिए हेल्थ का नम्बर 8824110055 पर मिस्ड कॉल करें  या हेल्पलाइन नंबर 7704996699 पर कॉल करें।
अधिक जानकारी के लिए विजिट करें : www.JivakAyurveda.com

No comments:

Post a Comment