Saturday, March 24, 2018

हार्ट अटैक से बचना है तो करें ये उपाय

दिल का दौरा एक गंभीर बीमारी है। दिल का दौरा पड़ने के कई कारण है, जब हृदय में रक्त संचार ठीक से नही हो पाता है या बंद हो जाता है तो हृदय की मांसपेशियों को जरुरत के अनुसार आक्सीजन मिल नही पाती है, परिणामस्वरुप मांसपेशिया काम करना बंद कर देती है,तब हार्ट अटैक की संभावना बढ़ जाती है।

हार्ट अटैक पड़ने के कारण

  • हाई कोलेस्ट्राल 
  • शुगर 
  • मोटापा
  • हाई ब्लडप्रेशर
  • जेनेटिक प्राब्लम 
दिल का दौरा पड़ने का इलाज एलोपैथ में काफी मंहगा होता है। बाईपास सर्जरी में ब्लाकेज वाली जगह पर स्प्रिंग(स्टंट) डाली जाती है,यह काफी महंगा ट्रीटमेंट है, जिसे एंजियोप्लास्टी कहते है। स्टंट कराने के बाद फिर से ब्लाकेज बन जाता है, जिससे दुबारा दिल के दौरे का खतरा बना रहता है। दिल के दौरे से हमेशा के लिये बचना हो तो जीवक आयुर्वेदा द्वारा बताये उपाय जरूर करें कभी दिल का दौरा नहीं पड सकता।

1-भोजन में अलसी के तेल का प्रयोग करे, इसमे ओमेगा3 एसिड भरपूर मात्रा में होता है, इससे दिल को ताकत मिलती है।
2-अर्जुन की छाल का पाउडर 1-2. चम्मच ले,एक कप दूध व एक कप पानी मिलाकर इतना उबाले की आधा रह जाय,फिर उसे चाय की तरह पीयें।
3-मिश्री और सूखे आंवले का चूर्ण बनाकर एक चम्मच प्रतिदिन ले।
4-गुड़ और घी असमान मात्रा में नियमित खाने से दिल मजबूत होता है।
5-लौकी रक्त संचार को नियमित करती है व ब्लाकेज को खत्म करती है। तुलसी व पुदीने का रस लौकी के जूस में मिलाकर लेने से ब्लाकेज पूरी तरह खत्म होता है। दिल के मरीज को वसायुक्त चीजें, अधिक नमक वाली चीजें,सफेद चावल व साफ्ट ड्रिंक का प्रयोग बिल्कुल न करें।


अपने स्वास्थ्य सम्बन्धी निःशुल्क परामर्श के लिए हेल्थ का नम्बर 8824110055 पर मिस्ड कॉल करें  या हेल्पलाइन नंबर 7704996699 पर कॉल करें। अधिक जानकारी के लिए विजिट करें : www.JivakAyurveda.com

No comments:

Post a Comment