Thursday, June 27, 2019

गर्दन में दर्द (सर्वाइकल) कब क्यों कैसे ?

जोड़ों में दर्द एक बहुत ही आम मुद्दा बन गया है, इसका दोष हमारी जीवनशैली या व्यस्त कार्यक्रम पर है। हम अक्सर अपने शरीर की मांगों को अनदेखा करते हैं; परिणामस्वरूप, स्वास्थ्य सम्‍मिलित हो जाता है। घुटने, पीठ, कंधे या गर्दन में दर्द वे सभी लक्षण हैं जिनके माध्यम से हमारा शरीर हमें बताता है कि हमें अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देने की आवश्यकता है। इन दर्द में से, गर्दन में दर्द कई लोगों की समस्या है। गर्दन शरीर का हिस्सा है जो सिर का समर्थन करता है और सिर को किसी भी तरह की गति के लिए अनुमति देता है। गर्दन में दर्द न केवल गर्दन को प्रभावित करता है बल्कि यह कभी-कभी शरीर के अन्य अंगों जैसे सिर, माथे और बाहों को प्रभावित करता है जिससे दर्द असहनीय हो जाता है। गर्दन के दर्द को हल्के में नहीं लिया जाना चाहिए और व्यक्ति को गंभीर होने से पहले ही उपचार कर लेना चाहिए। गर्दन के दर्द के कारणों और लक्षणों को जानना भी बहुत जरूरी है।

गर्दन के दर्द के लक्षण:

गर्दन दर्द के लक्षण हैं: गर्दन में गंभीर दर्द होना या उल्टी होना। हाथ या हाथ हिलाने में असमर्थता होना। गर्दन में दर्द होना या गांठ का अहसास होना। बुखार में गले में दर्द होना। गर्दन में दर्द होना या हाथ में कमजोरी  गर्दन के दर्द के कारण गर्दन में दर्द विभिन्न कारणों से हो सकता है;
1) गर्दन में दर्द का पहला और सबसे महत्वपूर्ण कारण मांसपेशियों में खिंचाव या मोच के कारण होता है। यह गलत स्थिति में सोने, गर्दन की खराब मुद्रा, गर्दन में झटका, किसी भी गतिविधि, डेस्क पर काम करने या लंबे समय तक कंप्यूटर पर काम करने जैसे कारणों के कारण हो सकता है। गर्दन में खिंचाव मूल रूप से गर्दन की खराब मुद्राओं के कारण होता है जिसे हमारी जीवनशैली या किसी विशेष आदत पर दोष दिया जा सकता है।

 2) एक चोट या दुर्घटना जो गर्दन को नुकसान पहुंचाती है, गर्दन में दर्द का कारण हो सकती है।

 3) मेनिनजाइटिस एक चिकित्सा स्थिति है जो अक्सर कठोर गर्दन की ओर ले जाती है।

 4) बहुत सारी चिकित्सा स्थितियां हैं जो गर्दन के पुराने दर्द का कारण बनती हैं; रुमेटीइड गठिया, ऑस्टियोपोरोसिस, स्पाइनल स्टेनोसिस, सर्वाइकल स्पोंडोलिसिस, डिस्क हर्नियेशन। गर्भाशय ग्रीवा के कशेरुकाओं को प्रभावित करने वाली ये चिकित्सा स्थितियां गर्दन में दर्द की ओर ले जाती हैं।

आमतौर पर लोग गर्दन के दर्द को गंभीरता से नहीं लेते हैं जब तक कि यह गंभीर न हो जाए। वरना लोग दर्द निवारक के माध्यम से गर्दन के दर्द का समाधान पाने की कोशिश करते हैं। हालांकि यह गर्दन के दर्द से निपटने का सही तरीका नहीं है। अगर आपकी गर्दन में दर्द लगातार समस्या बन गया है, तो उचित उपचार करना बेहतर है।

गर्दन के दर्द के लिए आयुर्वेदिक उपचार बहुत सकारात्मक साबित होता है क्योंकि आयुर्वेद दर्द के मूल कारण को समझकर किसी भी दर्द की समस्या से निपटता है। आयुर्वेद में, गर्दन का दर्द ऐसी स्थिति है जो गर्दन क्षेत्र में उत्तेजित वात दोष के कारण उत्पन्न होती है।

गर्दन के दर्द के आयुर्वेदिक उपचार में निम्न तरीके शामिल हैं: 

कुछ आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों से बनी दवाओं में से कुछ रसना, अश्वगंधा, दशमूल हैं। ये दवाएं प्राकृतिक जड़ी-बूटियों से बनाई जाती हैं। बिमार दर्द से पीड़ित व्यक्ति को विभिन्न आयुर्वेदिक उपचार दिए जाते हैं, जिसका मुख्य उद्देश्य दर्द को सुखदायक तरीके से दूर करना है। ये थैरेपी हैं शिरोधारा, शिरोबस्ती अभ्यंगम, ग्रीवा वस्ती और नस्यम.कुछ आयुर्वेदिक उपचार में  आहार प्रबंधन और व्यायाम भी शामिल है जो तनाव को दूर करने में मदद करता है जो शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

डॉ. विवेक श्रीवास्तव
जीवक आयुर्वेदा 


हेल्पलाइन: 7704996699

No comments:

Post a Comment